Connect with us

Car News

सेफ़्टी रेटिंग में पास होगी या फेल? Bharat NCAP इसी सप्ताह जारी करेगा नई कारो की सेफ़्टी रेटिंग 

Published

on

Bharat NCAP जल्द ही कुछ नई कारो के क्रैश टेस्ट का रिजल्ट तथा सेफ़्टी रेटिंग बताने जा रहा है। भारत NCAP ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इसका खुलासा किया है हालाकि NCAP ने अभी यह नहीं बताया है कि वो सेफ़्टी रेटिंग लिस्ट में कौन-कौन सी गाड़ीयो को शामिल करेगा।

Autocar की रिपोर्ट के अनुसार भारत NCAP मई के दूसरे सप्ताह में सेफ़्टी रेटिंग की नई लिस्ट रिवील कर सकता है, इस लिस्ट में कार तथा SUV शामिल होगी।

NCAP ने एक टीज़र अपने Social media Handle पर शेयर किया है जिसमें एडल्ट और चाइल्ड सेफ़्टी के लिए 5-star रेटिंग को शो किया है, अनुमान है कि जिन भी कारो की रेटिंग जारी की जाएगी वे 5 star हो सकती है। इससे पहले NCAP ने जो सेफ़्टी रेटिंग जारी की थी उसमे TATA सफारी और TATA हैरियर को 5 star सेफ़्टी रेटिंग मिली थी।

आपको बता दें की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने क्रैश परीक्षण कारों के लिए एक स्वदेशी स्टार-रेटिंग प्रणाली NCAP (New Car Assessment Programmes) शुरू की है जो की 1 अक्टूबर, 2023 से देश में 8 सीट तक बैठने वाले तथा 3.5 टन से कम बजन के वहनों के सेफ़्टी टेस्ट करके उन्हें रेटिंग देने का कार्य कर रही है।

ये भी पढ़ें: Tata Safari EV, इन ज़बरदस्त फ़ीचर्स के साथ जल्द होगी लॉंच, एक चार्ज में चलेगी 500 किमी 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Car News

New Nissan Magnite Facelift: जानें पुराने मॉडल से क्या है खास?

Published

on

निसान ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय एसयूवी Magnite का नया फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है, जो कई प्रमुख अपडेट के साथ आता है। यह मॉडल चार साल से भारतीय बाजार में सफलतापूर्वक चल रहा है, और अब इसकी नई डिज़ाइन और फीचर्स इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। अगर आप इस SUV को खरीदने का सोच रहे हैं, तो आइए जानते हैं कि नए और पुराने मॉडल में क्या-क्या बदलाव हुए हैं।

New Nissan Magnite Facelift में हुए है ये बड़े बदलाव

1. बाहरी डिजाइन में बदलाव:

नई Nissan Magnite का एक्सटीरियर अब पहले से अधिक आकर्षक है। इसमें एक नया पियानो ब्लैक और क्रोम एक्सेंट के साथ एक बोल्ड ग्रिल शामिल किया गया है। फ्रंट बंपर का डिज़ाइन भी ज्यादा अग्रेसिव है, जबकि फॉग लैंप को नए सिरे से लगाया गया है। हालांकि, LED हेडलैंप और डे-टाइम रनिंग लाइट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नए 16 इंच ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स इस मॉडल को एक नई पहचान देते हैं, जबकि पीछे की तरफ LED टेल लैंप में मामूली बदलाव देखे जा सकते हैं।

2. इंटीरियर्स में नयापन:

इंटीरियर्स में एक नई रंग योजना पेश की गई है, जिसे “सनसेट ऑरेंज” कहा गया है। इसके अलावा, डैशबोर्ड लेआउट में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं किया गया है, लेकिन अब लेदरेट फिनिश उपलब्ध है, जो कि एक प्रीमियम अनुभव प्रदान करता है।

3. नई तकनीकी सुविधाएं:

नई Magnite में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ एक अपडेटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। 7-इंच ड्राइवर डिस्प्ले में अब बेहतर ग्राफिक्स हैं जिन्हें कस्टमाइज किया जा सकता है। नए वेरिएंट में वायरलेस फोन चार्जर, एम्बिएंट लाइटिंग और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे आधुनिक फीचर्स जोड़े गए हैं।

4. वेरिएंट नामों में बदलाव:

निसान ने Magnite के वेरिएंट नामों को भी अपडेट किया है। नए वेरिएंट्स में Visia, Visia+, Acenta, N-Connecta, Tekna, और Tekna+ शामिल हैं, जो पहले XE, XL, XV, XV प्रीमियम और SV Kuro Edition के नाम से जाने जाते थे।

5. सुरक्षा में सुधार:

नई Magnite के सभी वेरिएंट्स में छह एयरबैग दिए गए हैं। इसमें एक नया फ्रेमलेस ऑटो-डिमिंग IRVM, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, और फ्रंट तथा रियर पार्किंग सेंसर जैसे सुरक्षा फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा, हिल होल्ड असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) भी जोड़े गए हैं, जो कि सुरक्षा को और अधिक मजबूत बनाते हैं।

नई Nissan Magnite फेसलिफ्ट के ये सभी अपडेट इसे पहले से कहीं ज्यादा आकर्षक और सुरक्षित बनाते हैं। निसान का उद्देश्य भारतीय और वैश्विक बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करना है, और इन बदलावों के साथ, यह SUV निश्चित रूप से प्रतिस्पर्धा में आगे रहने की कोशिश कर रही है।

Continue Reading

Car News

Toyota India June 2024 Sales Report:  इस महीने बेची बंपर गाड़िया, बिक्री में हुई 41 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

Published

on

Toyota India June 2024 Sales Report

Toyota अपनी प्रीमियम सेगमेंट गाड़िया बनाने के लिए जानी जाती है, अब कंपनी ने अपनी सेल्स में अब तक की सबसे बढ़ी बढ़त हासली की है। दरअसल टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने जून 2024 में अपनी अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री दर्ज की है। कंपनी ने कुल 27,474 यूनिट्स की बेची है। जो की पिछले साल जून 2023 की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है।

इस कारण हुई ज़बरदस्त सेल 

टोयोटा ने अपनी बिक्री में इस वृद्धि का श्रेय अपने SUV और MPV  मॉडल्स की को दिया है। हाल ही में लॉन्च की गई Toyota Urban Cruiser Taisor की मांग में तेजी आई है, और जून 2024 में इसके ऑर्डर्स में मई 2024 की तुलना में दोगुनी वृद्धि हुई। जिस कारण कंपनी को अपनी सेल्स में 40 फ़ीसदी की बढ़ोतरी मिली है।

महीने-दर-महीने, टोयोटा ने मई 2024 की तुलना में 8.71 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जहां कंपनी ने कुल 25,273 यूनिट्स की बिक्री की थी। घरेलू बिक्री में लगभग 7.48 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि निर्यात में 31 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो मई 2024 में 1,314 यूनिट्स थी। बता दें की Toyota Urban Cruiser Taisor जैसे नए मॉडलों की सफलता से कंपनी की SUV सेगमेंट में पकड़ अधिक मजबूत हुई है।

Toyota India June 2024 Sales Report

Toyota India June 2024 Sales ReportUnitsGrowth
Cumulative Sales27,47440% increase YoY
Domestic Sales25,75241% increase YoY
Exports1,72225% increase YoY
May 2024 Sales25,2738.71% increase MoM
January-June 2024 Cumulative Sales1,50,25047% increase YoY
Toyota India June 2024 Sales Report

आपके लिये अन्य पोस्ट:

Source: Toytabharat

Continue Reading

Car News

TATA Punch EV बनी सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक कार, BNCAP टेस्ट में धमाकेदार 5-स्टार रेटिंग

Published

on

Bharat NCAP crash tests 2024: टाटा मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक कार, टाटा पंच ईवी, ने सुरक्षा के मामले में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। हाल ही में हुए भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP) के क्रैश टेस्ट में इस कार को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हुई है, जिससे यह भारत की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक कार बन गई है। इस परीक्षण में टाटा पंच ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 32 में से 31.46 और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 45 अंक हासिल किए हैं।

सुरक्षा में अव्वल: टाटा पंच ईवी

टाटा पंच ईवी, जो 4 मीटर से कम रेंज की सबसे सस्ती और कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV है, को इस साल जनवरी में लॉन्च किया गया था। अपने छोटे आकार और किफायती दाम के बावजूद, इस कार ने सुरक्षा के मानकों में कोई समझौता नहीं किया है। टाटा नेक्सॉन ईवी ने भी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल की है, जिसमें एडल्ट सेफ्टी के लिए 32 में से 29.86 और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 44.54 अंक प्राप्त किए।

एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट

  • फ्रंटल इंपैक्ट टेस्ट: 64 किमी/घंटा की स्पीड पर हुए इस परीक्षण में टाटा पंच ईवी को 16 में से 15.71 अंक मिले। इस दौरान ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की सुरक्षा को बेहतरीन पाया गया। ड्राइवर की छाती की सुरक्षा अच्छी थी जबकि पैसेंजर की छाती की सुरक्षा पर्याप्त मानी गई।
  • साइड इंपैक्ट टेस्ट: 50 किमी/घंटा की स्पीड पर हुए साइड इंपैक्ट टेस्ट में टाटा पंच ईवी ने 16 में से 15.74 अंक प्राप्त किए। इसमें ड्राइवर के सिर, कमर और कूल्हों की सुरक्षा को सुरक्षित माना गया, जबकि छाती की सुरक्षा पर्याप्त थी।
  • साइड पोल टेस्ट: इस टेस्ट में ड्राइवर के सिर, छाती, कमर और कूल्हों की सुरक्षा को अच्छा पाया गया।

इन सभी परीक्षणों के आधार पर टाटा पंच ईवी को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 32 में से 31.46 अंक और 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हुई।

चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट

इस परीक्षण में 18 महीने और 3 साल के बच्चे की डमी को चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम पर उल्टी दिशा में रखा गया। पंच ईवी को चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 49 में से 45 अंक मिले, जो 5-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग के लिए पर्याप्त हैं।

टाटा मोटर्स की यह उपलब्धि न केवल उनकी निर्माण गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों को दर्शाती है, बल्कि भारतीय बाजार में सुरक्षित और विश्वसनीय इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को भी पूरा करती है। टाटा पंच ईवी के साथ, टाटा मोटर्स ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वे अपने ग्राहकों को सुरक्षित और विश्वसनीय वाहन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ये भी पढ़ें:

नए अवतार में फिर से लांच हुई 2024 Kawasaki Ninja 300, मिलेंगे ये नए फीचर

Continue Reading

Trending